देश, महिला व संस्कृति की सुरक्षा सबकुछ फेसबुक और व्हाट्स-एप से....

कुछ वर्षों पहले दिल्ली में एक भयावह घटना घटी थी- “निर्भया काण्ड” जिसने हमें , हमारे देश और साथ ही साथ मानवता को भी शर्मसार कर दिया था।
कुछ महीनों पहले एक और भयावह घटना घटी उत्तर प्रदेश में,  जिसमें एक परिवार के साथ हाइवे पर निर्ममता के साथ समूहिक बलात्कार हुआ।
भूले तो बिलकुल नहीं होंगे  ॥ .......याद भी होगा लेकिन.....वर्तमान में इन बातों को करने का औचित्य समझ में नही आ रहा होगा , शायद कुछ अटपटा सा लग रहा हो..।  
.बस इतना पूछना है कि - महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी पर मचे बवाल के बाद अंजाम क्या हुआ?    निर्भया फंड क्यों और किसके लिए बना?  बनने के बाद उसका उपयोग कहाँ हो रहा है? 
उत्तर प्रदेश में माँ बेटी के साथ हुई निर्मम घटना पर पुलिस ने क्या किया? सरकार ने उस घटना के बाद क्या-क्या कदम उठाए? उस घटना का दंश झेल रहे परिवार की स्थिति आज क्या है?
समय के साथ शायद ये मुद्दे ठंडे बस्ते में चले गए....अब ये मुद्दे फेसबुक पर भी नदारद हैं और व्हाट्स एप के मैसेजों में भी इनके लिए कोई स्थान नहीं है। शायद इसका कारण यह है कि आज की युवा पीढ़ी को पुरानी बातों में अब मसाला नजर नहीं आ रहा...।
फिलहाल देशभक्ति से ओत-प्रोत फेसबुकिए युवा वर्तमान में एक दमदार मुद्दे (लेटेस्ट टॉपिक) के साथ फेसबुक और व्हाट्स एप पर धूम मचा रहें हैं।  और उस टॉपिक का नाम है -“पाकिस्तान” । अपने जोरदार आगाज को फेसबुक और व्हाट्स एप के माध्यम से अंजाम तक पहुँचाने का कार्य करने वाले ऐसे युवाओं ने अबकी बार पाकिस्तान को नेस्तनाबूद करने का बीड़ा अपने ऊपर ले लिया हैं। हमेशा की तरह इस बार भी इन क्रांतिकारी युवाओं ने पुराने मैसेज को एडिट करके अपना काम शुरू कर दिया है। बे सिर पैर के जुमले इनके तरकश से निकलना शुरू हो गए हैं। और इतना ही नहीं युवा क्रांतिकारियों ने तो आक्रामक रुख अपनाते हुये दिवाली के पटाखों से ही पाकिस्तान को खत्म करने की अपनी पुख्ता तैयारी भी कर ली है। इनकी तैयारियों और कार्यों को देखते हुये यह लग रहा है कि अब प्रधानमंत्री को परेशान होने की जरूरत नहीं है बस एक मौका इन फेसबुकिए क्रांतिकारिओं को दे दिया जाए तो 10 मिनट में इस्लामाबाद को आयोध्य बना देंगे। आपको शायद पता भी ना हो, लेकिन हमारे देश के फेसबुकिए युवाओं की सेना ने मात्र कुछ ही मैसेज पोस्ट करके लाहौर तक कब्जा कर लिया हैं और व्हाट्स एप पर भारी मात्रा में मैसेज फारवर्ड होने से पाकिस्तान के शहर इस्लामाबाद में हाई अलर्ट घोषित हो गया है।
 व्हाट्स एप पर सच्चे हिंदुस्तानी होने का सर्टिफिकेट बाँटने वाले इन युवा हृदय सम्राटों को नवाज शरीफ की  बेटी से शादी करने की बड़ी इच्छा है। और इसमें भी इनकी देशभक्ति और दूरदर्शिता साफ नजर आ रही है। इनकी दलील यह है कि कश्मीर इन्हे दहेज में मिल जाएगा। अब इससे अच्छा और क्या हो सकता है भला......।  
खैर, इन सब बातों को बताने का कारण यह है कि हमारे देश में एक ऐसी तकनीक विकसित हुई है जो फेसबुक और व्हाट्स एप से सभी समस्याओं का समाधान कर देती है। इस तकनीक को विकसित करने वाले वही लोग हैं जो हनुमान जी की फोटो शेयर/लाइक करवा के दिन भर अच्छी खबर मिलने की गारंटी देते हैं।  

आपको शायद पता भी ना हो, लेकिन हमारे देश के फेसबुकिए युवाओं की सेना ने मात्र कुछ ही मैसेज पोस्ट करके लाहौर तक कब्जा कर लिया हैं और व्हाट्स एप पर भारी मात्रा में मैसेज फारवर्ड होने से पाकिस्तान के शहर इस्लामाबाद में हाई अलर्ट घोषित हो गया है।

 सब मिलाकर फेसबुक पोस्ट करके निर्भया काण्ड पर विधवा विलाप करने वाले फेसबुकिए युवा आज कल फेसबुक से ही पाकिस्तान को बर्बाद करने पर तुले हुये हैं........जय श्रीराम के पोस्ट से राममंदिर का निर्माण करवाने वाले व्हाट्स एप पर पाकिस्तान को धूल चटा रहे हैं।.......जब इतना सब कुछ फेसबुक और व्हाट्स एप से हो रहा है तो फिर उत्तर प्रदेश में हुयी उस निर्मम घटना के लिए भला कौन सड़कों पर उतरेगा....सड़क तो छोड़िए...वो घटना ...अब काफ़ी पुरानी हो चुकी है तो उसके लिए इस समय न्याय की बात करना भी अन्याय है। अब कौन भला फेसबुक पर फिर से इसके लिए आंदोलन करे...।
घटनाओं का क्या है...... वो तो होती ही रहती हैं,  कौन सा अपने घर में हो रही हैं जो उसे याद रखा जाए...। अगर फिर कुछ होगा तो एक बार और डीपी बदल दी जाएगी । डिजिटल इण्डिया अभियान का पूरा असर दिखाई देने लगा हैं। मानवीय संवेदनाएं भी डिजिटल हो गईं हैं। मात्र एक स्माइली से मन की दशा और हृदय की व्यथा सब बता दी जा रही है। प्रोफ़ाइल पिक्चर बदलकर विरोध और समर्थन करने के बाद अब  देश, महिला व संस्कृति की सुरक्षा भी फेसबुक पोस्ट से ही होती रहेगी ।


Comments

Popular posts from this blog

"पोर्न,अश्लीलता और निजी स्वतन्त्रता'' --उत्कर्ष श्रीवास्तव

" इन्टरनेट से पैदा हुये देशभक्त और उनकी आनलाइन देशभक्ति "